कॉइन
19,948
मार्केट कैप
$2,059.14 B USD
24 घंटे में बदलाव

-0.80%

24 घंटे का वॉल्यूम
$66.4 B USD
प्रभाव
BTC: 48.56%, ETH: 17.10%
ETH Gas
25 Gwei

QNT

Quant

QNT

वॉच लिस्ट में जोड़ें

$102.83 USD

N/A

(24H)

0.002015 BTC

+0.47%

(24H)

Quant प्राइस चार्ट (USD)

Loading...

मार्केट कैप (USD)

$1.24 B

24 घंटे में वॉल्यूम (USD)

$21.49 M

सर्कुलेटिंग सप्लाई

12.07 M QNT

अधिकतम सप्लाई

14.88 M QNT

Total Supply

14.88 M QNT

Quant के बारे में आज मार्केट में क्या माहौल है?

Crypto.com

Quant के बारे में आपको आज कैसा लग रहा है? परिणाम देखने के लिए वोट दें

सामान्य जानकारी

कॉन्ट्रैक्ट एड्रेस

  • icon

    Ethereum

    0x4a220e6096b25eadb88358cb44068a3248254675

परिचय Quant

रैंक #63

Quant कीमत से जुड़ा विवरण

लेटेस्ट डेटा

जबकि 24 घंटे में $21.49 M के ट्रेडिंग वॉल्यूम के साथ, Quant की कीमत आज US$102.83 है। पिछले 24 घंटे में QNT की कीमत +0.00% है।QNT का सर्कुलेटिंग सप्लाई 12.07 M QNT है और अधिकतम सप्लाई 14.88 M QNT है।


Quant क्या है?

Quant (QNT) एक मल्टी-पर्पस क्रिप्टोकरेंसी है, जो Overledger सहित सभी एप्लिकेशन के Quant Network सुइट को एक्सेस करने की कुंजी के तौर पर काम करता है। Overledger दुनिया का ऐसा पहला ब्लॉकचेन ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो तमाम ब्लॉकचेन को कनेक्ट करता है और इंटरनेत-स्केल के मल्टी-चेन एप्लिकेशन के क्रिएशन की व्यवस्था करता है।

QNT एक ERC-20-कंप्लायंट टोकन है, जो Quant Network के एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयर सोल्यूशन सुइट को संचालित करता है। यह Ethereum नेटवर्क के साथ कंपैटिबल है और इसका इस्तेमाल लाइसेंस, प्लेटफ़ॉर्म, डेवलपर, यूज़र और कंज़ंप्शन फ़ीस की पेमेंट करने के लिए हो सकता है; यूज़र चाहें तो इससे मल्टी-चेन एप्लिकेशन (MApps) भी खरीद सकते हैं।

Quant की शुरुआत

जनवरी 2018 में Quant ने एक व्हाइट पेपर रिलीज़ किया, जो इसके प्रस्तावित Overledger ब्लॉकचेन ऑपरेटिंग सिस्टम के काम करने के अंदरूनी तरीके के बारे में बताता है। Quant के संस्थापक Gilbert Verdian, Paolo Tasca और Colin Paterson ने Gaetano Mondelli के साथ मिलकर यह व्हाइट पेपर तैयार किया था। Quant का CEO बनने से पहले Verdian एक Mastercard कंपनी Vocalink के चीफ़ इन्फ़र्मेशन ऑफ़िसर थे।

अप्रैल 2018 में US$15 मिलियन की वैल्यू के 15 मिलियन QNT टोकनों के प्रीसेल के बाद Quant ने अपनी क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक पब्लिक सेल का संचालन किया। यह प्रोजेक्ट US$11 मिलियन की वैल्यू के QNT टोकन जुटाने में कारगर रहा।

Quant ने जून 2020 में Overledger 1.0 को एक ऐसे सॉफ़्टवेयर-ऐज़-ए-सर्विस (SaaS) प्रोडक्ट के रूप में रिलीज़ किया, जिसने कम्युनिटी को टेस्टिंग और फ़ीडबैक की सुविधा देने के लिए ‘Overledger Gateways’ में टेक्नोलॉजी का एक्सपेरिमेंटल सेट लॉन्च किया। फिर इस प्रोजेक्ट ने जनवरी 2021 में Overledger 1.5 लॉन्च किया, जिसने सर्विस मेननेट को Bitcoin, Ethereum और XRP लेजर पर एक्सेस दिया, साथ ही साथ कंप्लायंस चेकिंग को इंटीग्रेट किया, ताकि अन्य मेननेट का एक्सेस भी मिल सके। जून 2021 में सभी सपोर्टेड ब्लॉकचेन को एक्सेस करने के लिए Overledger 2.0 एक सरल और स्टैंडर्ड इंटरफ़ेस के साथ लाइव हुआ।

Quant कैसे काम करता है

डिस्ट्रिब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी (DLT) के क्षेत्र में जो समस्याएँ आज देखने को मिल रही हैं, उन्हीं में एक बेहद अहम समस्या, इंटर-ऑपरेटिबिलिटी की कमी को सुलझाने की कोशिश Quant करता हुआ दिखता है। मार्केट में वैसे तो हज़ारों DLT हैं, लेकिन इन DLT-आधारित डेटा स्टोरेज की आपस में कम्युनिकेट कर सकने की क्षमता बेहद सीमित है। इसके कारण जानकारी शेयर करने में मुश्किलें होती हैं, डेवलपर पर बोझ बढ़ता है और तकनीकी बाधाएँ भी आती हैं।

Overledger नामक प्रॉपराइटरी सॉफ़्टवेयर के इस्तेमाल से Quant पब्लिक और प्राइवेट नेटवर्क को आपस में कनेक्ट करके इन समस्याओं को सुलझाता है। यह प्रोटोकॉल एक निर्बाध मल्टी-चेन कम्युनिकेशन की व्यवस्था करता है। इसका नतीजा यह है कि डेवलपर पहले से कहीं ज़्यादा पावरफ़ुल और मुश्किलें सहने की क्षमता रखने वाले एप्लिकेशन बनाने के लिए Quant का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तमाम ब्लॉकचेन से कम्युनिकेशन बैरियर को हटाने के लिए प्रेरित Overledger की टीम ने कम्युनिकेशन नेटवर्क में TCP/IP मॉडलों का इस्तेमाल किया, ताकि ऐसा आर्किटेक्चर बिल्ड करने की प्रेरणा मिले जो इंटर-ऑपरेटिबिलिटी और स्केलिंग की सुविधा देता हो, साथ ही कई जाने-माने लेजर पर डिसेंट्रलाइज़ ऐप (dapps) के रूप में MApps को सपोर्ट भी करे।

डेवलपर्स ने यह तय किया कि प्लेटफ़ॉर्म के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए इसे किसी विशेष काम को अंजाम दे सकने वाले लेयरों के आधार पर ऑर्गनाइज़ करना ही सबसे कारगर तरीका है। यही वजह है कि Overledger में कई लेयर हैं, जैसे कि ट्रांज़ेक्शन लेयर और मैसेजिंग लेयर।

Ethereum पर बनाया गया Quant प्लेटफ़ॉर्म Ethereum इकोसिस्टम के साथ कंपैटिबल है और एप्लिकेशन लेयर पर एक ऐसा मॉड्यूलर डिज़ाइन पेश करता है जो अन्य ब्लॉकचेन के कई लेजर के साथ इंटरफ़ेस नहीं करता है; बजाय इसके यह सिस्टम नेटवर्क से स्वतंत्र होकर चलता है। Quant के डेवलपर्स के मुताबिक यह एक ऐसा ऑफ़-चेन सोल्यूशन है, जिसके पास ‘वर्टिकल स्केलेबिलिटी’ है और जो ‘फ़्यूचर प्रूफ़’ है।

ब्लॉकचेनों और डिस्ट्रिब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी में दुर्भाग्य से अब भी निर्बाध इंटर-ऑपरेटिबिलिटी की कमी है, इंटर्नल लेजर के मामले में और सभी एक्सटर्नल नेटवर्क, दोनों पर। Quant का मकसद ब्लॉकचेन के इस ‘मिसिंग लिंक’ की कमी को भरना है। Quant का इस्तेमाल करके कारोबार किसी सिंगल ब्लॉकचेन को एक्सेस करने तक सीमित नहीं रहेंगे, लेकिन उनके एप्लिकेशन ऐसे किसी भी ब्लॉकचेन के कई फ़ीचर को इनकॉर्पोरेट कर सकता है और उनकी सुविधा दे सकता है, जिनका वे एक्सेस देते हैं।

Quant ऐसे कई फ़ीचर और फ़ायदे देता है, जो उसे अन्य प्रतिद्वंद्वियों से बिल्कुल अलग खड़ा करता है। DLT इंटीग्रेशन में किसी भी तरह की तकनीकी बाधा उत्पन्न न हो, यह पक्का करने के लिए इसे बिल्कुल शुरू से बनाया गया है। इस प्रोटोकॉल को सेटअप करना बिल्कुल आसान है — अपने नेटवर्क बनाने के लिए यूज़र्स को स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट की भाषाएँ, क्रिप्टोग्राफ़ी या DLT स्ट्रक्चर्स पता होना ज़रूरी नहीं है, और इसका इंटरफ़ेस पूरे प्रोसेस की तकनीकी जटिलताओं को भी कम करता है।

Quant (QNT) का इस्तेमाल क्यों होता है?

Quant Network का अफ़िशियल क्रिप्टो टोकन होने के नाते QNT अपने होल्डर्स को Quant Overledger Network, Overledger DLT Gateway और Quant के dapps सहित नेटवर्क के एप्लिकेशन और सर्विसेज़ का डिजिटल एक्सेस देता है। Quant Network का इस्तेमाल करने वाले डेवलपर्स और एंटरप्राइज़ अपनी कंज़ंप्शन फ़ीस की राशि उसके बराबर के QNT टोकनों की संख्या के आधार पर Quant Treasury अकाउंट में भरते हैं।

इस बारे में और जानें :- Quant

वेबसाइट

आप Quant कहाँ खरीद सकते हैं?

trade astronaut

Crypto.com ऐप पर खरीदें

क्रेडिट कार्ड या बैंक ट्रांसफ़र के ज़रिए मिनटों में क्रिप्टो खरीदने के लिए साइन अप करके अकाउंट बनाएँ।

appstoregoogle play
trade rocket

Crypto.com Exchange पर ट्रेड करें

हमारे एक्सचेंज में क्रिप्टो जमा करें और डीप लिक्विडिटी और कम फ़ीस के साथ ट्रेड करें।

काम के रिसोर्स

bulb icon

अगर आप क्रिप्टो की दुनिया में नए हैं, तो Bitcoin, Ethereum और अन्य क्रिप्टोकरेंसी खरीदना शुरू करने के बारे में जानने के लिए Crypto.com यूनिवर्सिटी और हमारे हेल्प सेंटर का इस्तेमाल करें।

bulb icon

अपने पसंद की फ़िएट करेंसी में Quant की मौजूदा कीमत लाइव देखने के लिए, आप इस पेज के ऊपरी दाएँ कोने में मौजूद Crypto.com के कन्वर्टर फ़ीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Quant का प्राइस पेज Crypto.com प्राइस इंडेक्सका हिस्सा है जो टॉप क्रिप्टोकरेंसी के लिए प्राइस हिस्ट्री, प्राइस टिकर, मार्केट कैप और लाइव चार्ट को फ़ीचर करता है।

QNT कीमत संबंधी आँकड़े

Quant कीमत

$102.83

24 घंटे का अधिकतम / 24 घंटे का न्यूनतम

N/A

7 दिनों का अधिकतम / 7 दिनों का न्यूनतम

N/A

30 दिनों का अधिकतम / 30 दिनों का न्यूनतम

N/A

90 दिनों का अधिकतम / 90 दिनों का न्यूनतम

N/A

All-time high / All-time low

N/A

ट्रेंडिंग

करेंसी कन्वर्टर

अमाउंट

QNT

QNT

1 QNT = 102.83 USD

यह दर सिर्फ़ रेफ़रेंस के लिए है। अपडेट किया गया :-

सामान्य जानकारी

कॉन्ट्रैक्ट एड्रेस

  • icon

    Ethereum

    0x4a220e6096b25eadb88358cb44068a3248254675

QNT कीमत संबंधी आँकड़े

Quant कीमत

$102.83

24 घंटे का अधिकतम / 24 घंटे का न्यूनतम

N/A

7 दिनों का अधिकतम / 7 दिनों का न्यूनतम

N/A

30 दिनों का अधिकतम / 30 दिनों का न्यूनतम

N/A

90 दिनों का अधिकतम / 90 दिनों का न्यूनतम

N/A

All-time high / All-time low

N/A

ट्रेंडिंग

कंपनी

Copyright © 2018 - 2024 Crypto.com. All rights reserved.

नियम और शर्तें

प्राइवेसी नोटिस

स्टेटस

Cookie Preferences

certificate: AICPA
certificate: SGS
certificate: SGS-27001
certificate: PCI-DSS
certificate: BSI